Old Website
मुख्य पृष्ठ
यूज़र लॉगिन

अभिरुचि की अभिव्यक्ति
जनता और सरकार मिलकर बनायेंगे स्वर्णिम मध्यप्रदेश श्री प्रदीप पाण्डेय

From :- Patrika,July , 2014


ग्राम के सभी लोग मिलकर काम करें तो ग्राम का समग्र विकास होगा। जब सरकार और समाज मिलकर काम करेंगे तो स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनेगा। निःस्वार्थ भाव से समाजहित के कार्य करने वाले हमारी प्रस्फुटन समितियों के बहादुर कार्यकर्ता देवतुल्य हैं। यह बात म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय ने कटनी जिले के विकासखण्ड विजयराघवगढ़ की ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बंजारी में प्रवास के दौरान कही। इस अवसर पर श्री पाण्डेय ने ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बंजारी की ईमेल आई डी एवं फेसबुक आई डी का कम्प्यूटर की बटन दबाकर शुभारंभ किया। प्रस्फुटन समिति का यह प्रयास आधुनिक तकनीक के साथ अपने कार्यों को समाज से जोड़ने का अनुकरणीय उदाहरण है। इस अवसर पर बंजारी के स्पन्दन ग्राम रमना के कलाकारों ने विजयराघवगढ़ क्षेत्र के परंपरागत लोक नृत्य दिवारी तथा दुलदुल धोडी का प्रदर्शन कर अतिथियों का स्वागत किया। श्री पाण्डेय ने समिति के -द्वारा लगाये गये 1000 पौधों की प्रस्फुटन वाटिका और जन सुविधा केन्द्र का अवलोकन किया। समिति के -द्वारा लगाई गई फोटो प्रदर्शनी को देखा। इस अवसर पर संभाग समन्वयक, टास्क मैनेजर डॉ. सुनीता गुप्ता, जिला समन्वयक कटनी तथा प्रस्फुटन समिति सदस्य सहित कई ग्रामीण जन उपस्थित थे।

शहजाद हुसैन रिजवी, अध्यक्ष ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति बंजारी, जिला कटनी म.प्र. जन अभियान परिषद्
म.प्र. के विकास में सहभागी बनें स्वयंसेवी संगठन श्री गौरीशंकर बिसेन

From :- Patrika,January , 2014


म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ अन्तर्गत चयनित नवांकुर संस्थाओं की जिला स्तरीय मासिक बैठक उत्कृष्ठ विद्यालय बालाघाट में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरी शंकर बिसेन की उपस्थिति में आयोजित की गई। बैठक को सम्बोधित करते हुए श्री बिसेन ने कहा कि मध्यप्रदेश के स्वर्णिम विकास में स्वयंसेवी संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका है। संगठन आमजन से सीधे जुड़े हुए हैं और सतत्‌ रूप से जन अभियान से जुड़कर कार्य कर रहे हैं। खेती को लाभ का धंधा बनाने में वे काम करें। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संगठन पूरी ऊर्जा के साथ कार्य करें। म.प्र. शासन स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने के लिए परिषद्‌ -द्वारा किये जाने वाले हर कार्य में पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वयंसेवी संगठन की शासन में भागीदारी सुनिश्चित की है। आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश अन्तर्गत निर्धारित नौ बिन्दुओं में से एक कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिए सरकार ने अनेक योजनाओं से किसानों को लाभांवित किया है एवं हम उन्हें आगे भी लाभ दिलाने हेतु आपके साथ कार्य करते हुए एक कृषि नीति बनाने जा रहे हैं जो किसानों के लिए लाभकारी होगा। इसके लिए स्वयंसेवी संगठन भी अपने सुझाव म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ के माध्यम से मुझ तक पहुँचा सकते हैं। स्वयंसेवी संगठन किसानों के साथ जुड़कर योजनाओं का भरपूर लाभ दिलायें। साथ ही श्री बिसेन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी -द्वारा 24 मार्च 2013 को स्वयंसेवी संस्थाओं की पंचायत में जिला स्तर पर एवं विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को क्रमशः 1 लाख एवं 50 हजार रुपये का उत्कृष्टता पुरूस्कार की घोषणा की गई थी, जिसके अंतर्गत जिले एवं विकासखण्ड स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं को म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ के माध्यम से चयन कर पुरूस्कृत किया जावेगा। साथ ही राज्य स्तर पर भी उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं के लिए भी पुरूस्कार का प्रावधान किया गया है। जिला समन्वयक ने म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ के उद्देश्यों से अवगत कराते हुए म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ की अवधारणा, गतिविधि एवं योजनाओं की विस्तृत जानकारी देते हुए आगामी 100 दिनों की कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की। बैठक में नवांकुर संस्थाओं -द्वारा किये गये कार्यों की संस्थावार समीक्षा कर आगामी कार्ययोजना पर चर्चा की गई तथा विकासखण्ड समन्वयक एवं प्रस्फुटन समितियों के साथ मिलकर आओ बनाये अपना मध्यप्रदेश'' के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने का आग्रह किया गया।

कुलदीप सिंह ठाकुर, जिला समन्वयक बालाघाट, म.प्र. जन अभियान परिषद्
प्रशासन और जनता के बीच सेतु है परिषद्‌ श्री कोठारी

From :- Patrika,January , 2014


म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ अपनी प्रस्फुटन समितियों के माध्यम से समाज में सकारात्मक कार्य कर रहा है। परिषद्‌ शासन व जनता के बीच संवाद सेतु की भूमिका में कार्य कर रहा है। यह बात खरगौन में म.प्र. जन अभियान परिषद्‌ की नवांकुर संस्थाओं की समीक्षा बैठक में कलेक्टर डॉ. नवनीत मोहन कोठारी ने कहीं। श्री कोठारी ने कहा कि ग्राम स्तर पर बनी समितियों ने ग्रामसभा में वन अधिकार पत्र के दावे लगवाकर उन्हें पास करवायें। इसके साथ ही पल्स पोलियो अभियान, युवा दिवस के साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव हेतु मतदाता जागरूकता अभियान में सहयोग करें। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत खरगौन श्रीमती शिल्पा गर्ग ने कहा कि समितियाँ गाँवों में कुपोषण, समग्र स्वच्छता के साथ ही शाला त्यागी बच्चों की मानीटरिंग कर शासन का सहयोग करें। बैठक में परिषद्‌ के जिला समन्वयक ने नवांकुर संस्थाओं के माध्यम से किए गए कार्यों के संबंध में जानकारी दी तथा आगामी माह की कार्य योजना के बारे में बताया। इसके पूर्व बैठक के प्रथम सत्र में जिला स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती विराज भालके व डॉ. रमेश नीमा ने समितियों के माध्यम से ग्राम की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुधारने के बारे में जानकारी देकर पल्स पोलियो अभियान में सहयोग करने की बात कही। बैठक में मनरेगा के जिला कार्यक्रम अधिकारी अफसार खान ने मनरेगा की नई योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। बैठक में जिला स्तरीय समिति सदस्य श्री जयप्रकाश पटेल व सभी विकासखण्ड समन्वयक उपस्थित थे।

जगदीश पटेल, जिला समन्वयक खरगौन, म.प्र. जन अभियान परिषद्
पसराहनीय प्रस्फुटन समिति के कार्य कलेक्टर ने किया अवलोकन

From :- Patrika,December , 2013


मंदसौर कलेक्टर श्री शंशाक मिश्र ने जिले में कार्यरत ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों -द्वारा किए गए कार्यों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने प्रस्फुटन ग्रामों में जन भागीदारी से हुए नर्सरी वाटिकाओं और जल संरक्षण के कार्यों की सराहना की। साथ ही कार्यो का अवलोकन कर समिति सदस्यों से व ग्रामीणों से संवाद किया। ग्राम ढाकनी, बरखेड़ालोया, निमथूर, बड़ोदिया, लसुड़िया, झिरकन, लसुड़ावन, हतुनिया, भोलिया आदि ग्रामों में ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति -द्वारा किये गये कार्यो को देखकर प्रशासन के सहयोग व आओ बनायें अपना म.प्र. के बिंदुओं पर चर्चा की। नर्सरियों का अवलोकन कर ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने का आव्हान किया। उन्होंने जल संरक्षण कार्य में विशेषकर बोरी बंधान, तालाब गहरीकरण, ग्रामीणों -द्वारा नव निर्मित तालाब की प्रशंसा की और समिति सदस्यों को समझाईस दी कि जन भागीदारी के कार्यो से ही स्वर्णिम म.प्र. की परिकल्पना को कैसे एक साकार रूप प्रदान कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने बोरी बंधान व 2 नवीन तालाब और 2 नर्सरी का अवलोकन किया।

तृप्ती बैरीगी जिला समन्वयक मंदसौर, म.प्र. जन अभियान परिषद्

 
नवीनतम सूचनाएँ
त्वरित संपर्क
नाम :
फ़ोन न. :
ई मेल :
पता :
सुझाव / प्रश्न :
 
विशेष
महत्वपूर्ण विभागीय लिंक
 
Powered by IT'Fusion Best View Resolusion : 1024 x 768
Total Visits Online Count
All Copy Rights are Reserved @ MPJAP Best View Browser : IE6 , Chrome